Home General knowledge Lockdown 5.0 क्या India में होगा ? New Guidelines

Lockdown 5.0 क्या India में होगा ? New Guidelines

स्थिति को देखते हुए यह सुनिश्चित है कि Lockdown 4.0 और भी आगे बढ़ेगा. हालाँकि, यह इस बात का विषय है कि कितने दिनों तक Lockdown 4.0 बना रहेगा और Lockdown 4.0 के आधार पर Lockdown 5.0 की अवधि तय की जाएगी.

Lockdown 5.0

Lockdown 5.0 क्यों होगा – भले ही हमें Lockdown 5.0 तक टीके लगें, लेकिन हम यह जोखिम नहीं उठा सकते कि लोग कहीं भी चले जाएं और हर कोई हर वह काम कर रहा होगा जैसा कि वे करते थे. हालांकि, बहुत कम प्रतिबंधों, कम नियमों के साथ Lockdown होगा और इस प्रकार, हम महामारी पर 2 अलग-अलग तरीकों से काम करेंगे.

क्या Lockdown 5.0 और Lockdown 6.0 भी होगा ?

हाँ यह जारी रहेगा. क्योंकि मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. और भारत के किसी भी राज्य को यह भरोसा नहीं है कि वे इस संकट से निपटेंगे. जब तक इस आत्मविश्वास की कमी है, हम लॉकडाउन की इस श्रृंखला को देखेंगे.

वर्तमान स्थिति को देखते हुए, Virus फैलने की इस श्रृंखला को रोकना सबसे महत्वपूर्ण है. यद्यपि 100 से अधिक टीके आविष्कार के अधीन हैं, हमें पुष्टि की आवश्यकता है .. लेकिन तब तक, हम लोगों को Virus फैलाने की अनुमति नहीं दे सकते हैं.

इस प्रकार, कम से कम एक महीने या 2 महीने के लिए, Lockdown का विस्तार होने जा रहा है और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह वास्तव में महामारी के वास्तविक विकास को कम करने के लिए प्रभावी है.

इस प्रकार, यह सुनिश्चित करने के लिए है, कि Lockdown 5.0 और Lockdown 6.0 रास्ते में हैं …

अगर Lockdown 5.0 होता है तो क्या होगा ?

फिर, सब कुछ निश्चित सीमा तक नियंत्रण में होगा.

हाँ, यदि Lockdown 5.0 लगाया गया, तो हम कह सकते हैं कि यह एक बहुत ही बुद्धिमान निर्णय होगा. ऐसा इसलिए है, क्योंकि निश्चित रूप से महामारी के मामलों में वृद्धि होगी क्योंकि लोगों को अन्य स्थानों की यात्रा करने की अनुमति है, लेकिन अगर यह संख्या बहुत बढ़ जाती है, तो हो सकता है कि Lockdown 5.0 में यात्रा के संबंध में प्रतिबंध हो.

stay home in lockdown 5.0

Lockdown 4.0 के बाद Lockdown 5.0 की अत्यधिक आवश्यकता है क्योंकि ये Lockdown केवल कुछ सीमा तक मामलों की गिनती रखने के लिए जिम्मेदार हैं. इस प्रकार, यदि Lockdown 5.0 लगाया जाता है तो यह समाज के लिए बहुत अच्छा निर्णय होगा.

क्या Lockdown 5.0 आवश्यक है ?

हाँ Lockdown 5.0 आवश्यक है कारण यह है कि पिछले कुछ दिनों से हमें Covid -19 मामलों में भारी वृद्धि हुई है. हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि हमारा भारत जल्द से जल्द और अन्य देशों की तुलना में बहुत बेहतर तरीके से स्वतंत्र हो.

इसलिए जुलाई तक Lockdown का विस्तार करना आवश्यक है ताकि जल्द से जल्द भारत से coronavirus को हटा दिया जाए. इस स्थिति को देखकर यह प्रतीत होता है कि Lockdown 5.0 का होना स्पष्ट है. जैसा कि विशेषज्ञों की सलाह है कि Lockdown कम से कम 10 सप्ताह तक चलना चाहिए.

India में Lockdown के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

फायदे :

  1. भले ही मामले दैनिक आधार पर बढ़ रहे हों, लेकिन हालात बदतर हो सकते हैं. यूएसए, यूके, जर्मनी, इटली या स्पेन में क्या हुआ है, इसे देखें.
  2. वायु की गुणवत्ता में अत्यधिक सुधार हुआ है.
  3. लोग मितव्ययिता बरत रहे हैं.
  4. लोग सक्रिय रूप से घरेलू कामों में भाग ले रहे हैं और इस प्रक्रिया में शेष हैं.
  5. रसोई में नए व्यंजन आजमाए जा रहे हैं.
  6. वरिष्ठ नागरिक अब परिवार के सदस्यों को देख रहे हैं कि सभी घर में बंद हैं.
  7. सड़क दुर्घटनाओं और मौतों में भारी गिरावट आई है.
  8. सामान की अनुपलब्धता के लिए धूम्रपान कम हो गया है.
Green Nature

नुकसान :

  1. अर्थव्यवस्था ने सभी व्यावसायिक, औद्योगिक और कृषि गतिविधियों के साथ एक बड़ा झटका लिया है.
  2. दैनिक वेतन और आय अर्जित करने वालों को उनकी कमाई से बाहर निकाल दिया गया है.
  3. प्रवासी मजदूरों को भारी अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है.
  4. कई पहले ही नौकरी गंवा चुके हैं. कुछ और वेतन फ्रीज के साथ-साथ कम वेतन का भी सामना कर रहे हैं.
  5. लोगों के मानसिक स्वास्थ्य, विशेष रूप से बड़ों का विशेष रूप से प्रभाव पड़ेगा.
  6. अचानक बच्चा उछाल या तलाक की दर में वृद्धि हो सकती है.
  7. भारी अनिश्चितता का सामना कर रहे छात्रों.

दुनिया भर में लॉकडाउन के कुछ सकारात्मक प्रभाव

प्रदूषण मुक्त वातावरण – जहरीली गैसों और धूम्रपान के बिना पार्क की हवा, चहकते हुए पक्षि यह बहुत अच्छी तरह से वर्णन करते हैं.

एकता – दुनिया भर के लोगों ने एकता को महसूस किया और एकजुटता का पाठ दिया.

धैर्य – मुझे लगता है कि लोगों ने एक ही इमारत में रहकर अपने धैर्य का अनुभव किया. घर पर रहने और बाहर नहीं जाने के कारण.

पारिवारिक संबंध – आजकल कई लोग व्यस्त कार्यक्रम के कारण और तकनीकी दुनिया के कारण परिवार को समय नहीं दे रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण वे अपने काम से मुक्त हैं और अपने परिवार को अपना कीमती समय दे सकते हैं और मजबूत कर सकते हैं परिवार के सदस्यों के साथ बॉन्डिंग.

क्या आप Lockdown का समर्थन करते हैं ?

Lockdown का समर्थन या विरोध करने वाले हम कौन होते हैं ?

यह हमारे और इस दुनिया के लोगों के कल्याण के लिए है. हम सभी उस गंभीरता को जानते हैं जो इस Covid -19 के अंतर्गत है. हम इसका समर्थन या विरोध नहीं करते हैं; हम बस इस का पालन करते हैं और सलाह का पालन करते हैं, सरकार या चिकित्सा उद्योग का कहना है. यह एक आदेश है एक धारणा नहीं है.

Lockdown कब खत्म होगा ?

मैं चाहता हूं कि Lockdown जल्द से जल्द बंद हो. लेकिन, यह अब तक के सबसे अच्छे हित में नहीं होगा. मझे लगता है कि अच्छे परिदृश्य में भी Lockdown दो महीने तक खिंचेगा. भारत में मामले रोज बढ़ रहे हैं. Lockdown और भी लंबा हो सकता है अगर यह सम्‍मिलित न हो या कोई टीका या दवा सामने आ जाए.

कृपया देखें यह केवल मेरी राय है. इसे सरकार के शब्द के रूप में न लें. भारत सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल उनके पास Lockdown का विस्तार करने की कोई योजना नहीं है.

नए हुनर ​​सीखिये, किताबें पढ़ें, और यदि संभव हो, तो आप जिसकी भी मदद कर सकते हैं कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Post